शिक्षा क्या है ? What is Education ?

शिक्षा सीखने की सुविधा है, या ज्ञान, कौशल, मूल्यों, विश्वासों और आदतों के अधिग्रहण की प्रक्रिया है। शैक्षिक विधियों में कहानी कहने, चर्चा, शिक्षण, प्रशिक्षण और निर्देशित अनुसंधान शामिल हैं। शिक्षण अक्सर शिक्षकों के मार्गदर्शन में होता है, लेकिन शिक्षार्थी भी खुद को शिक्षित कर सकते हैं। शिक्षा को औपचारिक या अनौपचारिक रूप से किया जा सकता है और किसी भी अनुभव के बारे में जिस तरह से सोचता है, लगता है, या काम करता है, शैक्षणिक माना जा सकता है। शिक्षण की पद्धति शिक्षण कहा जाता है
शिक्षा को पूर्व-विद्यालय या बालवाड़ी, प्राथमिक विद्यालय, माध्यमिक विद्यालय और फिर कॉलेज, विश्वविद्यालय या शिक्षुता के रूप में सामान्य रूप से ऐसे चरणों में बांटा जाता है।
शिक्षा का अधिकार वैश्विक स्तर पर कुछ सरकारों द्वारा मान्यता प्राप्त किया गया है: संयुक्त राष्ट्र के (1966) अंतर्राष्ट्रीय, आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकारों पर अंतर्राष्ट्रीय संविदा के अनुच्छेद 13 में शिक्षा का सार्वभौमिक अधिकार है। अधिकांश क्षेत्रों में, शिक्षा एक निश्चित आयु तक अनिवार्य है।

अतः शिक्षा एक ऐसा साधन है जिसके द्वारा हम पीड़ी दर पीड़ी अपने ज्ञान का विस्तार करते है । शिक्षा का जितना अधिक विस्तार किया जाएगा, शिक्षा में उतना ही अधिक सुधार होता चला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *